गुरुवार, 25 सितंबर 2008

बूढ़ी मां की देखभाल नहीं करने वाला बेटा गिरफ्तार

यह संभवत: देश में पहला ही मामला है, जो इस कानून के तहत दर्ज हुआ है। करीब 84 साल की महिला लक्ष्मीकुट्टी आंशिक रूप से अशक्त है और उसकी देखभाल कोई नहीं करता।

बूढ़ी मां की देखभाल नहीं करने वाला बेटा गिरफ्तार

एजेंसीThursday, September 25, 2008 23:14 [IST]

कोल्लम (केरल). देश में पहली बार सीनियर सिटीजन एक्ट पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने 58 साल के एक व्यक्ति को अपनी मां की देखभाल नहीं करने के कारण गिरफ्तार किया है। यह मुकदमा उसके दो भाई व तीन बहनों के खिलाफ भी दर्ज किया गया है। जिला प्रोबेशन अधिकारी के निर्देशों के अनुसार इन भाई-बहनों के खिलाफ वृद्ध माता पिता की देखभाल संबंधी कानून (मेंटेनेंस एंड वेल्फेयर आफ पेरेंट्स और सीनियर सिटीजन एक्ट) के तहत कार्रवाई की गई है। यह कानून हाल ही में अस्तित्व में आया है।

पुलिस और वकीलों के अनुसार यह संभवत: देश में पहला ही मामला है, जो इस कानून के तहत दर्ज हुआ है। करीब 84 साल की महिला लक्ष्मीकुट्टी आंशिक रूप से अशक्त है और उसकी देखभाल कोई नहीं करता।

जब उसे सामाजिक कार्यकर्ताओं ने इस कानून की जानकारी दी तो वह बेटे-बेटियों के खिलाफ कार्रवाई करने को तैयार हो गई। अब वह एक चैरिटी होम में है, जिसे चर्च चलाता है।

जिला प्रोबेशन अधिकारी ने पुलिस से इस बारे में कार्रवाई के निर्देश दिए थे। लक्ष्मीकुट्टी का सबसे बड़ा बेटा रामनन गुरुवार को ही कोट्टियम से गिरफ्तार किया गया। बेटे की गिरफ्तारी दिखाने के बाद उसे रिहा कर दिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें